Categories
एजुकेशन लोन पीएनबी लोन बैंक लोन लोन

पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन की ब्याज दर क्या है और कैसे अप्लाई करें पूरी जानकारी

प्रत्येक बच्चे को एक पूर्ण, सफल और आरामदायक जीवन जीने के लिए एक अच्छी शिक्षा की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से, ऐसी शिक्षा एक कीमत पर आती है जिसे हर कोई जो इसके योग्य है वह वहन नहीं कर सकता। इन सब चीजों की वजह से ही एजुकेशन लोन चलन में आता है। एजुकेशन लोन बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा मेधावी छात्रों को उनके सपनों को पूरा करने और उन्हें एक अच्छी शिक्षा देने के लिए दिया जाता है।

पीएनबी एजुकेशन लोन की ब्याज दर भारत के बेहतरीन संस्थानों में शिक्षा के लिए और विदेशों में अध्ययन के लिए काफी किफायती है। एजुकेशन लोन पर ब्याज दरें एम.सी.एल.आर में बदलाव के साथ बदलती रहती हैं। पीएनबी एजुकेशन लोन की ब्याज दरें 7.55% और 9.55% के बीच हैं।

पीएनबी बैंक उन छात्रों को विभिन्न प्रकार के एजुकेशन लोन प्रदान करता है जो भारत या विदेश में अध्ययन करने की इच्छा रखते हैं

Table of Contents

एजुकेशन लोन क्या है?

एक एजुकेशन लोन भारत या विदेश में उच्च अध्ययन करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा प्राप्त किया गया लोन या धन है। शिक्षा पूरी करने के बाद छात्र के लिए लोन की चुकौती शुरू होती है और छात्रों को नौकरी पाने के लिए 6 महीने की अतिरिक्त अवधि और दी जाती है।

चुकौती राशि आपकी पसंद के ब्याज द्वारा निर्धारित की जाती है, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप लोन कैसे चुकाना चाहते हैं। यानी अगर आप मोराटोरियम पीरियड के दौरान ही या मोराटोरियम पीरियड के बाद भुगतान शुरू करना चाहते हैं। मोराटोरियम अवधि आपकी शिक्षा का समय है और साथ ही नौकरी पाने के लिए दिए गए 6 महीने या 1 वर्ष का समय है। इस समय के बाद ही आपसे लोन का भुगतान करने की उम्मीद की जाती है।

समय के साथ-साथ लोन पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है, इसलिए शिक्षा पूरी होने के बाद आपके पास चुकाने के लिए एक बड़ी राशि होती है। दूसरा विकल्प यह है कि आपके माता-पिता या अभिभावक आपकी शिक्षा अवधि के दौरान ही लोन का भुगतान शुरू कर सकते हैं, जहां इसकी गणना साधारण ब्याज के रूप में की जाती है।

इस तरह आपकी शिक्षा पूरी होने तक के समय में ही लोन राशि काफी कम हो जाती है।

भारत में 4 प्रकार के एजुकेशन लोन हैं

1. ग्रेजुएट एजुकेशन लोन –

ये उन छात्रों को दिए जाते हैं जिन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी कर ली है और ग्रेजुएट के रूप में उच्च अध्ययन करना चाहते हैं। यह भारत या विदेश में किया जा सकता है।

2. स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) एजुकेशन लोन –

ये उन व्यक्तियों को दिए जाने वाले एजुकेशन लोन हैं जो किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय से ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद स्नातकोत्तर(पोस्ट ग्रेजुएशन) करना चाहते हैं। यहां भी लोन भारत या विदेश में पढ़ाई के लिए लिया जा सकता है।

3. एजुकेशन लोन लेने वाले माता-पिता –

यह वह मामला है जहां माता-पिता अपने बच्चों की शिक्षा के उद्देश्य से लोन लेते हैं। यह एक असुरक्षित लोन है और ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए नहीं बल्कि प्राथमिक और उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए भी लिया जा सकता है।

4. करियर ग्रोथ एजुकेशन लोन –

ये उन युवाओं को दिए जाने वाले लोन हैं जो कोर्स या ट्रेनिंग, सर्टिफिकेशन करना चाहते हैं जिससे उनके करियर ग्रोथ को फायदा होगा।

पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन

पंजाब नेशनल बैंक छात्रों को विभिन्न प्रकार के एजुकेशन लोन प्रदान करता है। लोन में किफायती ब्याज दर और 15 वर्ष तक की चुकौती अवधि होती है। हालांकि, चुकौती अवधि लोन के आधार पर अलग-अलग होती है।

उच्च शिक्षा (भारत या विदेश में), व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण, प्रमुख संस्थानों में शिक्षा और दिल्ली में उच्च शिक्षा सभी एजुकेशन लोन के लिए पात्र हैं। यह लोन उन व्यक्तियों के लिए भी उपलब्ध है जो भारत से बाहर पैदा हुए हैं लेकिन भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं।

पीएनबी एजुकेशन लोन की ब्याज दरें

नोट: वर्तमान में रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 6.55% है और बसपा(BSP) रेट 0.25% है।

योजना ब्याज दरें(प्रति वर्ष)
पीएनबी सरस्वती आरएलएलआर + बसपा + 2.00%
पीएनबी प्रतिभा आरएलएलआर + बसपा + 1.25%
पीएनबी उड़ान आरएलएलआर + बसपा + 2.00%
पीएनबी कौशल आरएलएलआर + बसपा + 1.50%
पीएनबी माननीय आरएलएलआर + बसपा + 2.00%
पीएनबी प्रवासी एजुकेशन लोन आरएलएलआर + बसपा + 2.15%

पीएनबी एजुकेशन लोन के लाभ

पीएनबी के साथ एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं।

  • कम ब्याज दर
  • कम कागजी कार्रवाई
  • कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं
  • तेजी से वितरण
  • कोई पूर्व भुगतान शुल्क नहीं
  • छात्राओं को 0.50% की छूट

पीएनबी की विभिन्न एजुकेशन लोन योजनाएं

1. पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन योजना

पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन योजना उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो भारत में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं

ब्याज दर: 9.50% तक

प्रोसेसिंग शुल्क: शून्य

संपार्श्विक: लोन राशि के आधार पर, प्रदान की जाने वाली संपार्श्विक अलग-अलग होगी। विभिन्न लोन राशियों के लिए जो सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए, उसका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • 7.50 लाख रुपये तक: अभिभावक या माता-पिता एक संयुक्त उधारकर्ता होना चाहिए।
  • 7.50 लाख रुपये से अधिक: संयुक्त उधारकर्ता के रूप में कार्य करने वाले माता-पिता या अभिभावक के अलावा, उचित मूल्य का संपार्श्विक सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए।

लोन अवधि: 15 वर्ष तक

पात्रता: पात्रता मानदंड जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए, उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • मेरिट-आधारित चयन या प्रवेश परीक्षा के माध्यम से देश में किसी
  • मान्यता प्राप्त संस्थान में पाठ्यक्रम के लिए चयनित होना चाहिए।
  • मैनेजमेंट कोटा के मामले में योग्यता के आधार पर विचार किया जाएगा।

2. पीएनबी प्रतिभा एजुकेशन लोन योजना

पीएनबी प्रतिभा को IIT, IIM और NIT में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए दिया जाता है

ब्याज दर: 8.00% तक

प्रोसेसिंग शुल्क: शून्य

संपार्श्विक: माता-पिता या अभिभावक को सह-उधारकर्ता होना चाहिए।

लोन अवधि: 15 वर्ष तक

पात्रता: लोन प्राप्त करने के लिए जिन पात्रता मानदंडों को पूरा किया जाना चाहिए, उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • भारत में एक प्रमुख संस्थान में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या नियमित पूर्णकालिक डिग्री पाठ्यक्रम के लिए एडमिशन सुरक्षित होना चाहिए। संस्थानों की सूची पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर उल्लिखित है।
  • आपको भारतीय प्रबंधन संस्थान द्वारा प्रस्तावित पार्ट टाइम अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम (कार्यकारियों के लिए प्रबंधन) के लिए एडमिशन सुरक्षित होना चाहिए।
  • आपको इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (हैदराबाद या मोहाली परिसर) द्वारा प्रदान किए गए पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (मैनेजमेंट फॉर सीनियर एक्जीक्यूटिव) के लिए एडमिशन सुरक्षित होना चाहिए।

3. पीएनबी उड़ान एजुकेशन लोन योजना

पीएनबी उड़ान विदेश में डिप्लोमा/डिग्री स्टडी करने वाले छात्रों के लिए निर्देशित एक एजुकेशन लोन योजना है।

ब्याज दर: 9.50% तक

प्रोसेसिंग शुल्क: लोन राशि का 1% (न्यूनतम रु.10,000)। हालाँकि, प्रोसेसिंग शुल्क पहले चुकौती के बाद वापस किया जा सकता है।

संपार्श्विक: लोन राशि के आधार पर, प्रदान की जाने वाली संपार्श्विक अलग-अलग होगी। विभिन्न लोन राशियों के लिए जो सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए, उसका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • 7.50 लाख रुपये तक: अभिभावक या माता-पिता एक संयुक्त उधारकर्ता होना चाहिए।
  • 7.50 लाख रुपये से अधिक: संयुक्त उधारकर्ता के रूप में कार्य करने वाले माता-पिता या अभिभावक के अलावा, उचित मूल्य की संपार्श्विक सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए।

कार्यकाल: 15 वर्ष तक

पात्रता: पात्रता मानदंड जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए, उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • मेरिट-आधारित चयन या प्रवेश परीक्षा के माध्यम से देश में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में पाठ्यक्रम के लिए चयनित होना चाहिए।

4. पीएनबी कौशल एजुकेशन लोन योजना

पीएनबी कौशल योजना का उद्देश्य कौशल विकास पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए फाइनेंसियल सहायता प्रदान करना है।

ब्याज दर: 8.25% तक

प्रोसेसिंग शुल्क: शून्य

संपार्श्विक: अभिभावक या माता-पिता को सह-उधारकर्ता होना चाहिए।
अवधि: लोन राशि के आधार पर, चुकौती अवधि अलग-अलग होगी। विभिन्न लोन राशियों की अवधि का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • 50,000 रुपये तक: 3 साल तक
  • 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच: 5 साल तक
  • 1 लाख रुपये से ऊपर: 7 साल तक

पात्रता: एजुकेशन लोन योजना के तहत इस प्रकार के लोन के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं:

  • एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) या किसी मान्यता प्राप्त स्कूल द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रम में प्रवेश सुरक्षित होना चाहिए।

5. पीएनबी माननीय एजुकेशन लोन योजना

इस योजना का उद्देश्य दिल्ली में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है

ब्याज दर: 8.75%

प्रोसेसिंग शुल्क: शून्य

संपार्श्विक: माता-पिता या अभिभावक सह-उधारकर्ता होना चाहिए

कार्यकाल: 15 वर्ष तक।

पात्रता: इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए, उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • वे व्यक्ति जो दिल्ली में डिग्री, डिप्लोमा या कौशल विकास पाठ्यक्रम करना चाहते हैं और दसवीं और बारहवीं कक्षा पूरी कर चुके हैं, वे लोन का लाभ उठा सकते हैं।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्राप्त करना चाहिए।

6. पीएनबी प्रवासी एजुकेशन लोन योजना

पीएनबी प्रवासी एजुकेशन लोन का उद्देश्य मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो भारत में विदेशी नागरिक हैं (ओसीआई) / विदेश में पैदा हुए छात्र (जन्म से विदेशी नागरिकता, जब माता-पिता विदेशी सरकार / सरकारी एजेंसियों के में काम करते थे) या अंतर्राष्ट्रीय/क्षेत्रीय एजेंसियों आदि और अब अपने माता-पिता के प्रत्यावर्तन के बाद भारत में अध्ययन कर रहे हैं) इसमें केवल भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक विदेशी मेधावी छात्र को किफायती नियमों और शर्तों के साथ बैंकिंग प्रणाली से वित्तीय सहायता के साथ शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है।

ब्याज दर: 8.90%

प्रोसेसिंग शुल्क: लोन राशि का 1% (न्यूनतम 10,000 रुपये)। प्रोसेसिंग फीस नॉन-रिफंडेबल है।

संपार्श्विक: अचल संपत्ति गारंटर द्वारा संपार्श्विक के रूप में प्रदान की जानी चाहिए। संपत्ति का मूल्य लोन राशि का 125% होना चाहिए। गारंटर लोन राशि के 125% की एफडी, म्यूच्यूअल फंड्स , स्टॉक्स , बॉन्ड्स आदि से भी सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

कार्यकाल: 10 वर्ष तक। हालाँकि, मोरेटोरियम अवधि को बाहर रखा गया है।

पात्रता: इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए, उनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • छात्र या प्रवासी भारतीय नागरिक जो भारतीय माता-पिता से पैदा हुए हैं, वे लोन का लाभ उठा सकते हैं
  • व्यक्ति का बैंक द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में भी प्रवेश सुरक्षित होना चाहिए।

पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन कैलकुलेटर

मासिक भुगतान की गणना के लिए आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए एजुकेशन लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। कैलकुलेटर का उपयोग करना आसान है और ये समय बचाने में मदद करता है। एक बार जब आप लोन राशि, कार्यकाल, ब्याज दर और प्रोसेसिंग शुल्क जैसे विवरण दर्ज करते हैं, तो आप मूलधन का भुगतान, भुगतान किया गया ब्याज और बकाया राशि जैसे विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कैसे करें

एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे उल्लिखित है:

  • चरण 1: पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • चरण 2: ‘प्रोडक्ट्स’ टैब के अंतर्गत, ‘रिटेल ‘ पर क्लिक करें। यह विकल्प ‘लोन’ सेक्शन के अंतर्गत पाया जा सकता है या यहाँ पर क्लिक करें।
  • चरण 3: पेज पर, ‘एजुकेशन लोन‘ पर क्लिक करें।
  • चरण 4: तब ‘एजुकेशन लोन’ के तहत ‘अप्लाई फॉर ऑनलाइन’ बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 5: अगले पेज पर ‘एजुकेशन लोन’ पर क्लिक करें।
  • चरण 6: इसके बाद, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • चरण 7: पंजाब नेशनल बैंक का एक प्रतिनिधि अनुरोध को संसाधित करने के लिए आपसे संपर्क करेगा।

पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

लोन के आधार पर, प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज अलग-अलग होंगे। एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते समय जमा किए जाने वाले मुख्य दस्तावेज नीचे दिए गए हैं:

1. आवेदन पत्र

2. पासपोर्ट साइज फोटो

3. पहचान प्रमाण: नीचे दिए गए दस्तावेजों में से कोई भी पहचान के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है:

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस

4. पते का प्रमाण: नीचे दिए गए दस्तावेजों में से कोई भी पते के प्रमाण के रूप में प्रदान किया जा सकता है:

  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट

5. शैक्षणिक दस्तावेज: नीचे दिए गए शैक्षणिक दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • 10वीं और 12वीं की परीक्षा के अंक कार्ड
  • किसी भी आगे की शिक्षा के मार्क्स कार्ड
  • प्रवेश परीक्षा की मार्कशीट
  • जीआरई/आईईएलटीएस/टीओएफईएल/जीमैट की मार्कशीट
  • कोई भी छात्रवृत्ति दस्तावेज यदि लागू हो

6. प्रवेश का प्रमाण

7. सह-उधारकर्ता या गारंटर का आय प्रमाण

8. संपार्श्विक दस्तावेज

9. बैंक अकाउंट का विवरण

बैंक द्वारा अनुरोध किया गया कोई अन्य दस्तावेज भी जमा किया जाना चाहिए।

पीएनबी एजुकेशन लोन योजना के तहत कवर किए गए खर्च

  • ट्युशन शुल्क
  • परीक्षा शुल्क
  • पुस्तकालय / प्रयोगशाला शुल्क
  • विदेश में पढ़ाई के लिए यात्रा खर्च
  • पुस्तकों, उपकरणों, उपकरणों या वर्दी की लागत
  • कंप्यूटर की लागत (उचित), यदि आवश्यक हो
  • अन्य खर्च- अध्ययन करने के लिए यात्रा खर्च, प्रोजेक्ट बनाने में आया कोई खर्च कार्य, थीसिस लिखने में आया कोई खर्च, आदि।

पीएनबी एजुकेशन लोन योजना के अंतर्गत आने वाले पाठ्यक्रम

भारत में :

  • यूजीसी/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त मान्यता प्राप्त कॉलेजों/विश्वविद्यालयों द्वारा संचालित स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा / एआईसीटीई / एआईबीएमएस / आईसीएमआर आदि।
  • आईसीडब्ल्यूए, सीए, सीएफए आदि जैसे पाठ्यक्रम।
  • आईआईएम, आईआईटी, आईआईएससी, एक्सएलआरआई द्वारा संचालित पाठ्यक्रम। निफ्ट, एनआईडी आदि।
  • नागरिक उड्डयन/शिपिंग/भारतीय नर्सिंग परिषद के महानिदेशक द्वारा अनुमोदित नियमित डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • पीएनबी आईआईटी लखनऊ द्वारा पेश किया गया एडवांस डिप्लोमा इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी।
  • प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों द्वारा भारत में स्वीकृत पाठ्यक्रम।
  • अनुसंधान कार्यक्रम जो नामित शैक्षणिक ऑथोर्टी / नियामक निकाय द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

विदेश में :

  • स्नातक के लिए: प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले नौकरी उन्मुख पेशेवर या तकनीकी पाठ्यक्रम
  • पोस्ट-ग्रेजुएशन के लिए: एमसीए, एमबीए, एमएस, आदि।
  • सीआईएमए, लंदन और सीपीए, यूएसए द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम
  • डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम जैसे वैमानिकी, पायलट प्रशिक्षण, नौवहन, आदि बशर्ते कि इन्हें विदेशों में रोजगार के उद्देश्य से विदेशों में वहाँ की अथॉरिटी द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

ब्याज सब्सिडी योजनाएं : पढो परदेश

अल्पसंख्यकों और गरीब लोगों के कल्याण के लिए प्रधान मंत्री के नए 15 सूत्री कार्यक्रम के तहत ‘पढ़ो परदेश’ योजना की स्थापना की गई थी। पढो परदेश विदेशी अध्ययन के लिए एजुकेशन लोन पर ब्याज सब्सिडी की योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित छात्रों की शैक्षणिक उन्नति को बढ़ावा देना है। यह योजना अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को 100% ब्याज सब्सिडी प्रदान करती है

पीएनबी ‘पढ़ो परदेश’ योजना का लाभ कैसे उठाएं?

स्टूडेंट नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं:

  • छात्रों को पीएनबी बैंक को सूचित करना पड़ेगा की वें अल्पसंख्यक के लिए शुरू की गई पढो परदेश योजना के लिए लोन लेने वाले हैं।
  • फिर छात्रों को इस विशेष योजना के लिए अपनी पात्रता का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा
  • यदि कोई छात्र पात्र है, तो लोन देने वाला बैंक छात्रों की जानकारी पढो परदेश के पोर्टल में फीड करेगा।
  • पोर्टल प्रत्येक तिमाही में दो माह की अवधि के लिए खुला रहता है।

पीएनबी एजुकेशन लोन की ईएमआई का भुगतान कैसे कर सकते है?

पीएनबी एजुकेशन लोन को निम्नलिखित तीन तरीकों से चुकाया जा सकता है।

1. स्थायी निर्देश (एसआई): यदि आप पीएनबी के साथ एक मौजूदा खाताधारक हैं, तो स्थायी निर्देश पुनर्भुगतान का सबसे अच्छा तरीका है। आपके द्वारा निर्दिष्ट पीएनबी खाते से मासिक चक्र के अंत में आपकी ईएमआई राशि स्वचालित रूप से डेबिट हो जाएगी।

2. इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस (ईसीएस): यदि आपके पास गैर-पीएनबी खाता है तो इस मोड का उपयोग किया जा सकता है और आप चाहते हैं कि इस खाते से मासिक चक्र के अंत में आपकी ईएमआई स्वचालित रूप से डेबिट हो जाए।

3. पोस्ट-डेटेड चेक (पीडीसी): आप अपने नजदीकी पीएनबी लोन सेंटर पर गैर-पीएनबी खाते से पोस्ट-डेटेड ईएमआई चेक जमा कर सकते हैं। पीडीसी का एक नया सेट समयबद्ध तरीके से जमा करना होगा।

यह सिफ़ारिश की जाती है कि आप पीडीसी चेक के बजाए तेज और कम त्रुटि की संभावना के लिए भुगतान के एसआई या ईसीएस मोड का विकल्प चुनें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन के तहत, मैं अधिकतम कितनी लोन राशि प्राप्त कर सकता हूं?

पीएनबी सरस्वती लोन के तहत आप 10 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।

2. सह-उधारकर्ता कौन हो सकता है?

नीचे बताए गए व्यक्ति सह-उधारकर्ता हो सकते हैं:

  • माता – पिता
  • दादा दादी
  • पति
  • सास ससुर
3. क्या मैं उस लोन के लिए अतिरिक्त राशि का लाभ उठा सकता हूं जो पहले ही प्रदान किया जा चुका है?

योग्यता के आधार पर उसी पाठ्यक्रम के लिए अतिरिक्त लोन राशि का लाभ उठाया जा सकता है।

4. पीएनबी कौशल लोन के तहत, मैं अधिकतम कितनी लोन राशि प्राप्त कर सकता हूं?

पीएनबी कौशल योजना के तहत अधिकतम लोन राशि 1.50 लाख रुपये है।

5. पीएनबी उड़ान लोन के तहत, मैं अधिकतम कितनी लोन राशि प्राप्त कर सकता हूं?

आप पीएनबी उड़ान योजना के तहत 20 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।

6. पंजाब नेशनल बैंक अपने एजुकेशन लोन के लिए किन-किन योजनाओं पर लोन प्रदान करता है?

बुनियादी एजुकेशन लोन के अलावा पंजाब नेशनल बैंक द्वारा कई अन्य योजनाएं पेश की जाती हैं। ये:

  • सीएसआईएस योजना
  • पढो परदेश
  • पीएनबी कौशल
  • पीडब्ल्यूडी को रियायती एजुकेशन लोन
  • कौशल विकास के लिए लोन गारंटी निधि योजना
  • एजुकेशन लोन के लिए लोन गारंटी निधि योजना
7. लोन किसके नाम पर दिया जाता है?

लोन छात्र के नाम पर दिया जाता है।

8. क्या लोन अनुबंध केवल छात्र के नाम पर निष्पादित किया जाता है?

नहीं, लोन छात्र और सह-उधारकर्ता दोनों के नाम पर निष्पादित किया जा सकता है क्योंकि लोन की अदायगी के लिए दोनों समान रूप से जिम्मेदार हैं।

9. पंजाब नेशनल बैंक में लोन लेने की आयु सीमा क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है। उसे केवल अन्य बताए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा?

10. क्या अवयस्क पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं?

हां, आगे की पढ़ाई के इच्छुक नाबालिग माता-पिता/अभिभावकों के प्रतिनिधित्व से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

11. किसी लोन पर मार्जिन का क्या अर्थ है?

मार्जिन राशि वह राशि है जो एक उधारकर्ता को शिक्षा के लिए अपने योगदान के रूप में अपने स्वयं के स्रोतों के माध्यम से डाउन पेमेंट के रूप में भुगतान करना होता है।

12. क्या छात्र के मार्जिन को शुरुआत में ही भुगतान किया जाना चाहिए?

जब भी बैंक आवश्यकता के अनुसार लोन राशि का वितरण करता है तो मार्जिन का भुगतान वर्ष दर वर्ष आनुपातिक आधार पर किया जा सकता है।

13. मैं पंजाब नेशनल बैंक शिक्षा लोन कहां से प्राप्त कर सकता हूं?

आप आवेदन पत्र या लोन के बारे में विवरण के लिए अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

14. क्या लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कोई प्रावधान है?

हां, आप इस लोन का लाभ उठाने के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

15. अगर मैं मौजूदा एजुकेशन लोन उधारकर्ता हूं तो क्या मैं अपना लोन विवरण ऑनलाइन देख सकता हूं?

जी हाँ, पंजाब नेशनल बैंक के वेब पोर्टल पर लॉगइन बनाकर आप एजुकेशन लोन से संबंधित सभी विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं।

16. क्या पीएनबी एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करने के लिए कोई न्यूनतम कुल अंक हैं?

हां, एक छात्र ने अपनी अंतिम योग्यता परीक्षा (10+2 या स्नातक) में न्यूनतम कुल अंक प्राप्त किए होंगे। एससी/एसटी छात्रों को अंकों में छूट दी गई है।

17. पंजाब नेशनल बैंक द्वारा दी जाने वाली छूट क्या है?
  • छात्राओं को 0.50% की छूट
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए पात्रता मानदंड और एजुकेशन लोन पर मार्जिन में छूट दी गई है।
18. मूर्त संपार्श्विक के रूप में क्या शामिल है?

अधिकतर पंजाब नेशनल बैंक पंजाब नेशनल बैंक के पक्ष में भविष्य के वेतन के असाइनमेंट के साथ स्वीकृत लोन राशि के एवज में ठोस सुरक्षा मांगता है। मूर्त सुरक्षा में भूमि / भवन / सरकारी सुरक्षा / सार्वजनिक क्षेत्र के बांड / यूटीआई, एनएससी, जीवन बीमा पॉलिसी / बैंक जमा / शेयर या डिबेंचर की इकाइयों से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं। सुरक्षा का मूल्य एजुकेशन लोन राशि के बराबर होना चाहिए।

19. क्या छात्रवृत्ति या सहायता राशि मार्जिन में शामिल है?

हां, कोई भी छात्रवृत्ति या सहायता एजुकेशन लोन पर लगाए गए मार्जिन का एक हिस्सा होगी।

20. मोराटोरियम पीरियड क्या है?

कोर्स की अवधि प्लस एक वर्ष, या नौकरी मिलने के छह महीने बाद।

21. एजुकेशन लोन की अवधि क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रदान किए गए एजुकेशन लोन की अवधि अधिकतम 15 वर्ष है।

22. एमसीएलआर का क्या अर्थ है?

MCLR का मतलब है मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट। यह बैंक की न्यूनतम ब्याज दर को संदर्भित करता है जिसके नीचे वह उधार नहीं दे सकता है।

23. मैने मैनेजमेंट कोटे से प्रवेश लिया है। क्या मैं पात्र हूँ?

यह पूरी तरह से बैंक के विवेक पर निर्भर करता है कि कोई छात्र अन्य पात्रता मानदंडों को पूरा करता है या नहीं।

24. प्रतिष्ठित या मान्यता प्राप्त संस्थानों से आप क्या समझते हैं?

ऐसे संस्थान जो राज्य / केंद्रीय विश्वविद्यालयों से संबद्ध हैं और यूजीसी या एआईसीटीई के अंतर्गत आते हैं, उन्हें मान्यता प्राप्त संस्थान माना जाता है। प्रतिष्ठित संस्थान वे हैं जो प्रसिद्ध हैं और जिनका मानक पाठ्यक्रम प्रतिष्ठित है। अधिक बार, बैंक उन संस्थानों की सूची प्रदान करते हैं जिन पर वे लोन के लिए विचार करते हैं। (इसके लिए आप नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं)

25. यदि मैंने टॉप रेटेड संस्थानों में से किसी एक में प्रवेश प्राप्त किया है तो क्या कोई विशेष लाभ हैं?

पंजाब नेशनल बैंक टॉप रेटेड संस्थानों में प्रवेश पाने वाले छात्रों को कोई अतिरिक्त रियायत नहीं देता है

26. क्या मेरे कंप्यूटर की लागत स्वीकृत लोन के तहत कवर की जाएगी?

यदि पाठ्यक्रम को पूरा करने की आवश्यकता है तो कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए उचित लागत लोन के तहत कवर की जाएगी।

27. एजुकेशन लोन में केवाईसी आवश्यकता क्या है?

हाँ, केवाईसी की आवश्यकता आवेदक के साथ-साथ सह-उधारकर्ता की व्यक्तिगत पहचान और निवास प्रमाण के प्रमाण के रूप में होती हैं।

28. देर से ईएमआई भुगतान के लिए क्या शुल्क हैं?

बकाया राशि पर 24% प्रति वर्ष देर से ईएमआई भुगतान के लिए और प्रत्येक बाउंस किए गए चेक के लिए INR 500 का शुल्क लिया जाता है।

29. एजुकेशन लोन पर ब्याज सब्सिडी क्या है?
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए ब्याज सब्सिडी योजना और उनके बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए
  • पढ़ो परदेश उन छात्रों के लिए जो विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं
  • सीजीएफएसईएल
  • सीजीएफएसएसडी
30. एजुकेशन लोन में रोजगार को क्या वेरीफाई किया जाता है?

बैंक आवेदक और सह-उधारकर्ता के सभी रोजगार विवरणों को सत्यापित करने की जिम्मेदारी लेता है। यदि बैंक प्रदान किए गए प्रत्येक विवरण को देने में विफल रहता है, तो वह लोन आवेदन को अस्वीकार कर सकता है।

31. क्या एजुकेशन लोन में कोई टैक्स लाभ हैं?

आयकर अधिनियम की धारा 80E के तहत, लोन लेने वाले टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह लाभ केवल INR 1,50,000 के ऊपर उपलब्ध है। एक बार जब उधारकर्ता लोन पर ब्याज का भुगतान करना शुरू कर देता है तो टैक्स लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

32. क्या मेरा बैंक भारत में होने पर भी मैं अपना लोन विदेशी मुद्रा में चुका सकता हूँ?

हां, आप विदेशी मुद्रा (यूरो, पाउंड, डॉलर, आदि) में राशि का भुगतान कर सकते हैं। बैंक आरबीआई के नियमों के अनुसार अतिरिक्त मुद्रा रूपांतरण शुल्क ले सकता है।

33. क्रेडिट स्कोर क्या है? क्या एजुकेशन लोन के लिए जरूरी है?

क्रेडिट स्कोर में विभिन्न कारक शामिल होते हैं जैसे क्रेडिट हिस्ट्री। यदि किसी छात्र का क्रेडिट स्कोर नहीं है, तो बैंक विश्वविद्यालय, कॉलेज और प्रवेश के पाठ्यक्रम जैसे कारकों पर विचार करके इसकी गणना करते हैं।

34. क्या एनआरआई एजुकेशन लोन के लिए पात्र हैं?

एनआरआई लोन के लिए पात्र हैं यदि उनके पास भारतीय नागरिकता है और वे भारतीय पासपोर्ट धारक हैं।

35. क्या वीजा विदेश में अध्ययन के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है?

दस्तावेज़ प्रमाण के रूप में वीज़ा की आवश्यकता होती है लेकिन यह एकमात्र आवश्यकता नहीं है।

36. यदि आपका कोई प्रश्न है, तो कहां या किससे संपर्क करना है?

छात्र किसी भी प्रश्न के मामले में निकटतम शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

  • कस्टमर केयर नंबर: 1800 180 2222/1800 103 2222
  • कस्टमर केयर आईडी:care@pnb.co.in

संबंधित आलेख

Apply For Loan